गारेनामुक्तआगरिडेमकोड2021इंडियाआज

मैंने खिलाड़ियों से बहुत कुछ सुना है कि बहुत अधिक अभ्यास करने और जो कुछ भी उन्होंने अभ्यास किया उसके बारे में अच्छा महसूस करने के बावजूद, एक बार जब वे एक मैच खेलते हैं तो ऐसा लगता है कि उन्होंने जो कुछ भी काम किया है वह रास्ते से हट गया है। सामान्यतया, यहाँ अपराधी उनके अभ्यास की पूर्वानुमेयता है। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप बॉल मशीन का उपयोग करके अपने फोरहैंड मॉडल पर काम कर रहे हैं। कुछ हद तक यह बहुत मूल्यवान हो सकता है क्योंकि दोहराव और दबाव की कमी आपको उन तकनीकी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है जिन्हें आप साफ करना चाहते हैं। लेकिन हमेशा यह जानना कि गेंद कहां उछलेगी धोखा दे रही है। मैच खेलने के दौरान आपको हिट की गई गेंदें शॉट से शॉट में नाटकीय रूप से भिन्न होंगी। यदि आप बॉल मशीन का सख्ती से उपयोग कर रहे हैं, तो आप इसे दोलन करके (यदि इसमें वह विशेषता है) या अपने आप को शॉट से शॉट तक उन जगहों पर रख सकते हैं जो अगली गेंद को खेलना अधिक कठिन बनाते हैं। यह भी याद रखें कि यह आपको उनकी गति, ऊंचाई और गहराई को बदलकर अलग-अलग प्रकार के फ़ीड देता है।

जब आप किसी साथी के साथ अभ्यास करते हैं तो अपना सारा समय कोर्ट के बीचों-बीच जाकर न बिताएं। जब आप वार्मअप कर रहे हों तो यह ठीक है लेकिन मैच ऐसे नहीं खेले जाते। मेरे पसंदीदा अभ्यास अभ्यासों में से एक केवल फोरहैंड या बैकहैंड क्रॉसकोर्ट को हिट करना है। एकल अभ्यास के लिए आप गली का उपयोग नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए यदि आप फोरहैंड मार रहे हैं, तो आपको एक फोरहैंड हिट करना होगा या आप दो अंक खो देंगे। इसका मतलब है कि यदि आप चौड़े खींचे जाते हैं तो आप बेहतर तरीके से जल्दी से ठीक हो जाते हैं और एक ऐसा शॉट मारते हैं जो आपके प्रतिद्वंद्वी द्वारा आपको बैकहैंड हिट करने के लिए मजबूर करने से पहले आपको पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देता है। साथ ही, नेट में किसी भी गेंद के दो अंक होते हैं और एक क्लीन विजेता के दो अंक होते हैं। इन तत्वों का संयोजन मैच खेलने के लिए कहीं अधिक अनुकूल है।

यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह समझना है कि अपने मैचों में बेहतर खेलने के लिए अप्रत्याशित अभ्यास स्थितियों का निर्माण करना महत्वपूर्ण है और यह अभ्यास को और अधिक रोचक बना देगा।