wivsire

इस गर्मी में इटली में अध्यापन के दौरान, मुझे इस्तांबुल, तुर्की से वेजदी यूराल के साथ काम करने का बहुत आनंद मिला। वेज्दी, कई खिलाड़ियों की तरह, जो टेनिस के बारे में बहुत भावुक हैं और अपने खेल में सुधार कर रहे हैं, उन्होंने लंदन में विंबलडन देखने में अभी दो सप्ताह बिताए थे। अपने खेल के किसी भी अन्य भाग से अधिक उन्होंने अपनी सेवा (स्मार्ट!) यह भी स्पष्ट था कि यह "गुलाश" जैसा कि हम कहेंगे, यह वेजड़ी के लिए सही नहीं था क्योंकि इसमें बहुत अधिक सामग्री थी।

सबसे पहले, वह एक फुट ऊपर या पिनपॉइंट रुख की कोशिश कर रहा था, लेकिन पिछला पैर इतना चौड़ा झूल रहा था कि न केवल वह पैर में खराबी थी, वह स्विंग शुरू करने से पहले ही नेट का सामना कर रहा था। इस तरह के फुटवर्क को सुधारने के कई असफल प्रयासों के बाद, मैंने वेजदी को शुरू करने के लिए उसके पैरों के बीच की दूरी कम कर दी और फिर एक प्लेटफॉर्म स्टांस का उपयोग किया। उनका संतुलन और निरंतर रोटेशन तुरंत बेहतर था।

अगला टॉस इतना अधिक था कि यह प्रवाह और निरंतरता रखने की उनकी क्षमता को नष्ट कर रहा था। हम टॉस नीचे 6 इंच के आसपास के क्षेत्र में लाए, जहां वह गेंद को मारकर घुमाएगा और टॉस के शीर्ष से गिरने से पहले मैं उसे हिट करने के लिए प्रोत्साहित करूंगा।

दूरी बढ़ाने के लिए उसका रैकेट ऊपर की ओर झूलने से पहले गिर जाएगा, हमने पवन चक्कियों, गुरुत्वाकर्षण बूंदों और कुछ सरल लेकिन प्रभावी इमेजरी पर काम किया। एक बार इसमें सुधार होने के बाद, अब उनके संपर्क बिंदु के लिए एक अधिक लंबवत पथ था जो बेहतर टॉस और गेंद को गिरने से पहले हिट करने के प्रोत्साहन के कारण अधिक सुसंगत था।

परिणाम एक बहुत ही सरल, सहज सेवा मॉडल था जिसमें वेज्दी मुस्करा रहा था क्योंकि उसने एक के बाद एक सुंदर सेवा की। सच में, रात और दिन का अंतर था।

यहां बात यह है कि हम सभी को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को देखना चाहिए क्योंकि वे हमें उत्साहित करते हैं और हमें बेहतर टेनिस खेलने के लिए प्रेरित करते हैं। लेकिन एक पेशेवर स्ट्रोक के कुछ हिस्से को एकीकृत करने की कोशिश करने से सावधान रहें जो केवल आपके लिए काम करने वाले को जटिल या कमजोर करता है। प्रयोग करना ठीक है, लेकिन थोड़ी देर के बाद, जब तक कि यह वास्तव में सकारात्मक बदलाव न कर रहा हो, इस बारे में यथार्थवादी बनें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है और जो कुछ भी है उसके साथ जाएं।