पॉपडिजाइन

यह स्कॉट शॉट मूल रूप से पर प्रकाशित हुआ थाटेनिसप्लेयर.नेटजहां स्कॉट एक योगदान देने वाला संपादक है।

वस्तुतः किसी भी खिलाड़ी के खिलाफ आप जिस सबसे चतुर रणनीति का उपयोग कर सकते हैं, वह है ऊंची उछलती गेंदों को उनके बैकहैंड पर मारना। अधिकांश क्लब खिलाड़ियों के लिए फोरहैंड की तरफ एक ऊंची गेंद से निपटना काफी खराब है, लेकिन बैकहैंड के लिए एक ऊंची गेंद सरासर यातना हो सकती है!

इस कठिन शॉट को अधिक आराम से और आत्मविश्वास से खेलना शुरू करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? पिछले लेख में हमने उच्च फोरहैंड से निपटने के लिए विभिन्न रणनीतियों को देखा था, अब दूसरे विंग पर भी ऐसा ही करते हैं। हम इस बात की जांच करेंगे कि हाई बॉल से पूरी तरह से कैसे बचा जाए, लेकिन साथ ही, जब आपको उच्च संपर्क बनाना हो तो इससे प्रभावी ढंग से और यहां तक ​​कि आक्रामक तरीके से कैसे निपटें।

उच्च बैकहैंड मारते या टालते समय आपके पास क्या विकल्प होते हैं?

हाई बॉल का विषय वास्तव में फोरहैंड की तुलना में बैकहैंड की तरफ अधिक जटिल होता है। सबसे पहले, आपके पास विचार करने के लिए एक-हाथ और दो-हाथ वाले बैकहैंड विकल्प हैं। साथ ही आपके पास स्लाइस विकल्प है, जिसका उपयोग वन-हैंडर्स या टू-हैंडर्स द्वारा किया जा सकता है।

इसलिए विचार करने के लिए बहुत कुछ है। आइए देखें कि आपकी शैली, आपकी क्षमताओं और आपकी सीमाओं की समझ के आधार पर कैसे तय किया जाए कि कौन सी गेंद खेलनी है। इसमें न केवल आप कितने हाथों का उपयोग करते हैं, बल्कि पकड़, रुख, अदालत की स्थिति, और आपके प्रतिद्वंद्वी क्या कर रहे हैं, इसके बारे में जागरूकता भी शामिल है।

बॉल ट्रैकिंग

सबसे पहले, गेंद को बाज की तरह ट्रैक करें! यह वही बिंदु है जिसकी शुरुआत हमने फोरहैंड से की थी और यह बैकहैंड पर भी उतना ही महत्वपूर्ण है। बेशक आप हर शॉट पर टेनिस में गेंद को ट्रैक करना चाहते हैं, लेकिन यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आपको गति, स्पिन या प्रक्षेपवक्र में एक बड़ा बदलाव मिलता है-और ये तीनों आमतौर पर उच्च गेंद पर लागू होते हैं।

गेंद को बाज की तरह ट्रैक करें और आप उच्च गेंदों पर समय विकसित करेंगे।

कई बार खिलाड़ी घबरा जाते हैं और शुरुआत में ही फोकस खो देते हैं जब वे देखते हैं कि गेंद ऊंची होगी। वे अंत में यह निष्कर्ष निकालते हैं कि गेंद बहुत कठिन या असंभव है। लेकिन अगर आप आराम से उड़ान भरते हैं और बारीकी से देखते हैं, तो आप उच्च गेंद और शॉट के समय में अंतर की भावना विकसित करेंगे। यह आपके किसी भी तकनीकी विकल्प को क्रियान्वित करने के लिए एक पूर्वापेक्षा है। जैसा कि आप देखेंगे कि आगे बढ़ने के कई संभावित तरीके हैं।

परिहार

हाई बॉल से निपटने का एक तरीका यह है कि इसे पूरी तरह से हिट करने से बचें। सबसे आसान विकल्प सिर्फ बैक अप लेना है और गेंद को अपने सामान्य आराम क्षेत्र में अधिक ऊंचाई तक छोड़ने देना है। खेल के निचले स्तरों पर यह आम तौर पर अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि गेंद धीमी होती है और कम स्पिन होती है, जिससे आपको अच्छी स्थिति में आने का समय मिलता है। बस सुनिश्चित करें कि जब आप पीछे हटें तो आप पूरी तरह से मुड़ें ताकि आप अच्छे तकनीकी तत्वों के साथ स्ट्रोक को अंजाम दे सकें। फिर से, पैनिक मोड में कई खिलाड़ी तैयारी नहीं करते हैं।

पीछे जाने या आगे बढ़ने से आप उच्च संपर्क बिंदु से बच सकते हैं।

इस रणनीति के साथ, आप आराम से एक नियमित ग्राउंडस्ट्रोक मार सकते हैं। याद रखें कि पीछे हटकर आप बहुत सारे कोर्ट दे रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके शॉट में इसका प्रतिकार करने के लिए पर्याप्त ऊंचाई और गहराई शामिल है और अपने प्रतिद्वंद्वी को बहुत आगे बढ़ने, अंदर आने या अगली गेंद पर फिनिश करने से रोकें।

यह सोचने के जाल में न पड़ें कि आपको एक गहरी, अपेक्षाकृत ऊँची गेंद के साथ कुछ करना है।

क्लब मैचों में खिलाड़ियों द्वारा हजारों अप्रत्याशित त्रुटियां की जाती हैं, जो महसूस करते हैं कि उन्हें उच्च गेंद पर हमला करने में सक्षम होना चाहिए- या शायद यह प्रतिद्वंद्वी को पहले स्थान पर मारने के लिए दंडित करने की इच्छा है। इस तथ्य का सम्मान करें कि यह एक मुश्किल है सभी स्तरों पर खिलाड़ियों के लिए शॉट और निराशा से अपने प्रतिद्वंद्वी को अंक दान न करें।

यदि आपका प्रतिद्वंद्वी पीछे रहता है तो अपनी खुद की ऊंची गेंद से ऊंची गेंद का जवाब देने में कुछ भी गलत नहीं है। आप बस उसके हाई लूपिंग शॉट के आर्क का मिलान कर सकते हैं। यह सुरक्षित है और यह बेअसर कर देता है कि आपका विरोधी क्या करने की कोशिश कर रहा है। यह हताशा तालिका को बदल सकता है और आपके प्रतिद्वंद्वी से आश्चर्यजनक और अप्रत्याशित अप्रत्याशित त्रुटियों को जन्म दे सकता है- आपके लिए निःशुल्क अंक।

लेकिन याद रखें कि उसकी वास्तविक प्रतिक्रिया पर नज़र रखें, क्योंकि कभी-कभी एक समझदार खिलाड़ी आपके पीछे हटने के दौरान आपके द्वारा खुले छोड़े गए सभी कोर्ट का लाभ उठाने की उम्मीद में घुस जाएगा। जब ऐसा होता है तो आपकी सबसे अच्छी शर्त यह है कि आप जिस शॉट को हिट करने वाले थे उसकी ऊंचाई बढ़ाएं और इसे एक लॉब बनाएं।

गेंद को ऊपर उठाएं

ऊंची गेंद से बचने का एक और आक्रामक तरीका है राइज़ पर हिट करना। कुछ खिलाड़ी-सोचते हैं कि रोजर फेडरर या आंद्रे अगासी-बेसलाइन के करीब खेलना पसंद करते हैं और जितनी संभव हो उतनी गेंदों पर गेंद को हिट करते हैं। इस रणनीति का समान रूप से प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है चाहे आप एक या दो हाथों से मारें।

सभी स्तरों पर कुछ खिलाड़ी जब भी संभव हो कदम रखना पसंद करते हैं।

यह आक्रामक है और यह समय के लिए अधिक कठिन है। वृद्धि पर हिट करना भी कुछ हद तक व्यक्तित्व और खेल शैली का मामला है। शायद आपके पास उठने पर बहुत सारी गेंदों को हिट करने का स्वाभाविक झुकाव है-या नहीं।

लेकिन हर खिलाड़ी को कभी न कभी राइज़ पर हिट करने की क्षमता विकसित करने की ज़रूरत होती है। आप इसे एक रणनीति के रूप में आगे बढ़ा सकते हैं या कोर्ट पर तंग स्थिति में पकड़े जाने पर जल्दी हिट करना सीख सकते हैं। किसी भी तरह, शुरुआती समय पर काम करना जरूरी है।

टू-हैंडर्स और वन-हैंडर्स दोनों के लिए, वृद्धि पर हिट करने की आपकी क्षमता में सुधार करने का तरीका सर्विस लाइन के आसपास शुरू करके समय को कम करना है। जैसा कि हमने फोरहैंड पर इसी अभ्यास के साथ देखा, अपने पीछे कुछ शंकु रखें ताकि आपको बैक अप लेने से रोका जा सके।

सर्विस लाइन के अंदर हाफ वॉली मारकर गेंद को राइज़ करना सीखें।

अब एक साथी को टॉस या हिट बॉल दें जो छाती के मध्य से लेकर कंधे की ऊंचाई तक कहीं भी उछले। अनिवार्य रूप से आप यहां जो कर रहे हैं वह आधा वॉली मार रहा है। अपने बैकस्विंग को कॉम्पैक्ट रखें। जैसे-जैसे आप इसमें अधिक निपुण होते जाते हैं, आप कुछ और फॉलो-थ्रू जोड़ सकते हैं, लेकिन विचार यह है कि जब आप गेंद को पहले के समय में लेने के लिए आत्मविश्वास विकसित करते हैं तो चीजों को सरल रखें।

एक और गेंद जिसका आप यहां से अभ्यास करना चाहेंगे, वह है जो सचमुच आपके पैरों पर लैंड करती है। आप इन गेंदों को शॉर्ट-हॉप हाफ वॉली की तरह उछालते ही खेलना चाहते हैं। मैंने हमेशा इस शॉट को टेनिस खिलाड़ियों के लिए एक संस्कार के रूप में बनाने की क्षमता के बारे में सोचा है। इसे अच्छी तरह से करना सीखने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप इसे समझ लेते हैं तो आप खेल के सबसे कठिन शॉट्स में से एक से नहीं डरते। चाहे आप इसे नियमित रणनीति के रूप में उपयोग करें या नहीं, यह आपके समय की समग्र समझ में सुधार करने के लिए बाध्य है।

मेरे अनुभव से पता चलता है कि यहां आमतौर पर वन-हैंडर्स और टू-हैंडर्स के बीच अंतर होता है और वृद्धि पर हिट करने का निर्णय होता है। फेडरर, या यहां तक ​​कि जेम्स ब्लेक जैसे महान वन-हैंडर्स इसे एक रणनीति के रूप में पसंद कर सकते हैं, लेकिन कई एक-हाथ वाले, विशेष रूप से अधिक चरम पकड़ वाले खिलाड़ी वापस जाने में सहज होते हैं, और गेंद को उछाल के शीर्ष पर या उसके करीब खेलते हैं। . या वे स्लाइस का विकल्प चुनेंगे (नीचे देखें)।

दो-हाथ वाले अक्सर ऊपर की ओर ऊंची गेंदें लेने की अधिक संभावना रखते हैं।

हालाँकि, दो-हाथ वाले आमतौर पर अपने मैदान को अधिक आसानी से खड़ा करते हैं, और अक्सर बहुत भारी गेंदों को भी ऊपर की ओर रोकते हैं, इससे पहले कि वे कंधे के स्तर या उच्चतर तक उछल सकें। यह दो हाथों का उपयोग करने के शक्ति कारक के कारण समझ में आता है।

हाल के एक प्रयोग में मैंने खुद को साबित कर दिया कि यह प्रो स्तर से नीचे के अच्छे दो-हाथ वालों के लिए भी सही है। बिना बताए क्यों, मैंने अपने टेनिस क्लब, मारिन, कैलिफ़ोर्निया में हार्बर पॉइंट के दस 5.0 और 5.5 दो-हाथ वाले खिलाड़ियों से पूछा कि क्या मैं उनके बैकहैंड्स पर भारी घूमती गेंदों को हिट कर सकता था, गेंदें जो आसानी से कंधे की ऊंचाई तक उछलती थीं।

बिना किसी असफलता के वे सभी इन गेंदों को उछाल के शीर्ष से पहले ले गए, जिससे संपर्क कंधे की ऊंचाई से अधिक नहीं हो गया, और आमतौर पर कम, आरामदायक संपर्क ऊंचाई की सामान्य सीमा के भीतर। यही आप प्रो टेनिस में भी देखते हैं। रुख लगभग हमेशा तटस्थ होता है या, अधिक उन्नत स्तरों पर, बंद होता है, जिसमें सामने का पैर पूरे स्विंग के दौरान कोर्ट पर रहता है।

बाद में, जब मैंने समझाया कि मैं इस पर शोध कर रहा हूं, तो मेरे दो-हाथ वाले दोस्तों ने एक आदमी से कहा कि यह जानबूझकर और संभावित रूप से ऊंची उछाल वाली गेंद को खेलने का सबसे आरामदायक और प्रभावी तरीका था।

ओपन स्टांस हाई टॉपस्पिन ड्राइव्स को हिट करने की पहली कुंजी है--यहां तक ​​कि टू-हैंडर्स के लिए भी।</em

हालाँकि, टू-हैंडर पर अन्य विकल्प भी हैं। ये तब लागू होते हैं जब खिलाड़ी गेंद को ऊपर उठाने की स्थिति में नहीं आ पाता है और यह सामान्य स्ट्राइक ज़ोन से ऊपर हो जाता है।

सबसे पहले स्टांस को खोलना है, और ऊपर की ओर और गेंद के माध्यम से हिट करना है। यह उस रणनीति के अनुरूप है जिसे हमने फोरहैंड के लिए रेखांकित किया था। वास्तव में, शॉट उच्च बाएं हाथ के फोरहैंड की तरह मारा जाता है।

इस कारण से, जो खिलाड़ी इस विकल्प का उपयोग करते हैं, वे एक विशिष्ट हिटिंग आर्म कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करना अधिक पसंद करते हैं, जिसे जॉन यैंडेल ने "बेंट/बेंट" संयोजन के रूप में पहचाना है। यहाँ पिछला हाथ कोहनी पर मुड़ा हुआ है और कलाई पीछे की ओर है। अब बायां और बायां हाथ रैकेट को गेंद के माध्यम से ऊपर और ऊपर चला सकता है।

आप इसे निकोले डेविडेंको, दिमत्री तुर्सुनोव और मारिया एंसिक जैसे समर्थक खिलाड़ियों के साथ देखते हैं। खुले रुख से वे एक भारी टॉपस्पिन लूप रिप्लाई मार सकते हैं, या और भी आक्रामक हो सकते हैं और गेंद को कंधे के स्तर से भी बाहर निकाल सकते हैं।

एक अन्य विकल्प वह शॉट है जिसे आमतौर पर समर्थक स्तर पर शुरू करने का श्रेय दिया जाता है। यह तथाकथित "लेग किक" बैकहैंड है। मूल रूप से खिलाड़ी अपने स्ट्राइक ज़ोन को घुटने पर पीछे के पैर को झुकाकर धड़ की ओर ऊपर की ओर उठाता है, और फिर संपर्क से पहले दोनों पैरों के साथ जमीन छोड़ देता है।

स्ट्राइक ज़ोन को ऊपर उठाने के लिए उन्नत खिलाड़ी लेग किक का उपयोग कर सकते हैं।

यह वास्तव में सर्व पर लॉन्च के समान दिखता है, या जब वे हवा में दोनों पैरों से संपर्क करते हैं तो उच्च स्तर के खिलाड़ी फोरहैंड की तरफ क्या करते हैं। यह संपर्क को अपने आराम क्षेत्र में रखने का एक और तरीका है, लेकिन गेंद को ऊपर उठाए बिना, जाहिर है कुछ ऐसा जो प्रो टेनिस में कई गेंदों पर बहुत मुश्किल है।

एक बार जब यह शॉट प्रो गेम में स्थापित हो गया, तो आप इसे उच्च स्तरीय जूनियर प्ले में भी देखने लगे। इसके लिए निश्चित रूप से अन्य विकल्पों से परे एथलेटिसवाद के स्तर की आवश्यकता होती है, इसलिए यह तय करने से पहले कि यह आपके लिए विकल्प है, अपनी क्षमताओं और स्तर के बारे में यथार्थवादी बनें।

वन हैंडर्स

यदि आप वन-हैंडर हैं, तो हाई बॉल से निपटने की आपकी क्षमता कुछ हद तक आपके टॉपस्पिन ड्राइव पर आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ग्रिप भिन्नता से प्रभावित होगी। मूल रूप से पकड़ जितनी अधिक चरम होती है, प्राकृतिक संपर्क बिंदु उतना ही अधिक होता है।

पकड़ एक-हाथ पर आरामदायक संपर्क ऊंचाइयों की सीमा को प्रभावित करती है।

यदि आप जेम्स ब्लेक या टॉमी हास या रोजर फेडरर जैसे क्लासिक पूर्वी पकड़ के साथ खेलते हैं, तो उच्च गेंदों पर हिट करने की आपकी क्षमता उन खिलाड़ियों की तुलना में अधिक सीमित होगी जो हाथ को हैंडल के पीछे अधिक स्थानांतरित करते हैं, उदाहरण के लिए, रिचर्ड गैस्केट, या टॉमी रोब्रेडो या जस्टिन हेनिन।

इसके विपरीत, जो खिलाड़ी कम चरम हैं, वे गेंद को जल्दी ले जाने और लेने में अधिक सहज होंगे। बेशक फेडरर एक अद्भुत उदाहरण है, ज्यादातर समय बेसलाइन के ठीक ऊपर खेलना और गेंद को कोर्ट से ऊपर आते ही हिट करना। टू-हैंडर की तरह, यह शॉट लगभग हमेशा आगे के पैर के साथ एक कदम के साथ मारा जाता है, और आमतौर पर उच्च स्तर पर अधिक बंद रुख के साथ।

ये ग्रिप स्टाइल के सिर्फ प्लसस और माइनस हैं। यहां तक ​​​​कि अगर वे वृद्धि पर कई गेंदों को हिट नहीं करना चुनते हैं, तो अधिकांश क्लब खिलाड़ी शायद पकड़ के क्लासिक संस्करण के साथ बेहतर होते हैं, क्योंकि सामान्य तौर पर उनका स्ट्राइक ज़ोन कमर के स्तर या अधिकतर गेंदों के आसपास होगा।

लेकिन आप अपने वन-हैंड ड्राइव पर जो भी ग्रिप स्टाइल इस्तेमाल करते हैं, अंततः आपको अपने सामान्य आराम क्षेत्र से ऊपर की गेंदों से निपटना होगा। सीमा के भीतर, इनमें से कई को टॉपस्पिन ड्राइव, या कम से कम उच्च टॉपस्पिन लूप के रूप में हिट करना संभव है।

खुला रुख आपको अपने स्विंग को अवरुद्ध किए बिना उच्च गेंदों के माध्यम से ड्राइव करने की अनुमति देता है।

आपकी पकड़ चाहे जो भी हो, गेंद के पीछे खुले रुख में सेट करना महत्वपूर्ण है। तो इस तरह हाई वन-हैंड टॉपस्पिन भी फोरहैंड की तरह ही होता है। खुले रुख के साथ अब आप गेंद के माध्यम से एक तेज स्विंग विमान के साथ ऊपर और बाहर स्विंग करने में सक्षम होंगे। कभी-कभी आप स्वाभाविक रूप से शॉट की लाइन पर आगे बढ़ेंगे। लेकिन अगर गेंद बहुत ऊंची है तो एक बंद या एक तटस्थ रुख भी स्ट्रोक के माध्यम से स्वतंत्र रूप से स्विंग करने की आपकी क्षमता को अवरुद्ध कर सकता है। यदि आपने ओपन हिट करने की स्थिति में सेट अप किया है, तो आपने इसे कवर कर लिया है।

आपका फॉलो थ्रू बाहर और ऊपर होना चाहिए और आपके शरीर को कम या ज्यादा लंबवत रखने के लिए आपकी गैर रैकेट भुजा आपके पीछे नीचे की ओर झुकी होनी चाहिए।

चूंकि रैकेट का चेहरा बैकस्विंग के दौरान स्वाभाविक रूप से बंद हो जाता है, इसलिए खतरा है कि रैकेट का सिर हाथ से बहुत पीछे और नीचे तक पहुंच जाएगा क्योंकि यह संपर्क में आता है। यदि ऐसा होता है, तो यह आमतौर पर सीधे टकराने वाले हाथ की संरचना और देर से संपर्क के टूटने का परिणाम है।

हिटिंग आर्म और रैकेट को संरेखित रखने के लिए कलाई के ऊपर रैकेट सिर की छवि की कल्पना करें।

इससे बचने के लिए मुझे रैकेट के सिर के संपर्क में आपके हाथ से ऊपर होने की मानसिक छवि का भी उपयोग करना पसंद है। छवि की ताकत यह है कि यह हाथ और रैकेट के सिर को सही समय पर संपर्क बिंदु तक पहुंचाती है।

स्लाइस वैकल्पिक

किसी बिंदु पर चाहे आप एक हाथ से हिट करें या दो, सभी खिलाड़ियों को रणनीति बदलनी होगी और उच्च गेंदों को टुकड़ा करना होगा। यह एक बहुत ही प्रभावी रणनीतिक खेल हो सकता है, यहां तक ​​कि गेंदों पर भी जिसे आप ड्राइव करने में सक्षम हो सकते हैं।

सटीक ऊंचाई जहां आप ड्राइव के साथ ऊंची गेंद को संभालने की अपनी क्षमता खो देते हैं, यह आपके बैकहैंड पर निर्भर करेगा। हार्बर पॉइंट पर मेरे दो-हाथ वाले ज्यादातर दोस्त इस बात से सहमत थे कि जब गेंद कंधे के स्तर या उससे ऊपर की ओर आ रही थी तो वे उसे काट देंगे।

यह संक्रमण बिंदु शायद एक-हाथ वालों के लिए कम है, यहां तक ​​​​कि अधिक चरम पकड़ वाले लोगों के लिए भी। प्रत्येक खिलाड़ी को अपने स्वयं के शॉट्स की रेंज विकसित करने की आवश्यकता होती है, और यह जानना कि वह अभी भी कौन सी गेंद चला सकता है, और किन गेंदों को स्लाइस से मारा जाना है।

सभी खिलाड़ियों को निश्चित ऊंचाई से ऊपर की गेंदों से निपटने के लिए स्लाइस की आवश्यकता होती है।

सभी खिलाड़ियों को निश्चित ऊंचाई से ऊपर की गेंदों से निपटने के लिए स्लाइस की आवश्यकता होती है। उच्च स्लाइस पर बुनियादी तकनीकी तत्व किसी भी ध्वनि स्लाइस बैकहैंड ग्राउंडस्ट्रोक के समान होते हैं, जिसे हमने पिछले लेख में विस्तार से देखा है। यह पकड़ से शुरू होता है जो एक महाद्वीपीय का कुछ संस्करण होना चाहिए। कुछ खिलाड़ी शीर्ष बेवल पर एड़ी पैड और बेवल 2 पर सूचकांक अंगुली के साथ टुकड़ा मारा। लेकिन अन्य लोग फोरहैंड की तरफ थोड़ा सा स्थानांतरित हो जाते हैं, एड़ी पैड के साथ और इंडेक्स अंगुली को आधा बेवल घुमाया जाता है या फ्रेम के नीचे की तरफ घड़ी की दिशा में घुमाया जाता है। .

इसका मतलब अक्सर आपके ड्राइव से आपके स्लाइस में कुछ हद तक ग्रिप शिफ्ट होता है। कुछ टू-हैंडर्स पहले से ही एक स्लाइस ग्रिप या नीचे वाले हाथ से कुछ पास रखते हैं। अधिक से अधिक उनका फोरहैंड की ओर थोड़ा सा बदलाव होगा। एक हैंडर अक्सर फ्रेम के ऊपर अधिक होगा और यदि ऐसा है तो इसका मतलब है कि बदलाव थोड़ा अधिक चरम है।

मूल स्लाइस से सबसे बड़ी भिन्नता जो हमने पहले देखी है, वह उच्च गेंदों पर नीचे की ओर स्विंग के विमान में है। आमतौर पर यह अधिक मौलिक रूप से उच्च से निम्न तक होता है। लेकिन यह शॉट की ऊंचाई के आधार पर भिन्न हो सकता है, और जब यह टॉपस्पिन की बात आती है तो गेंद कितनी भारी होती है। सामान्य तौर पर, जब गेंद तेज, ऊंची होती है और अधिक ऊर्जा होती है, तो खिलाड़ी अधिक नीचे की ओर हिट करेंगे। स्पिन से अतिरिक्त ऊर्जा से निपटने के लिए इस अधिक गंभीर स्विंग प्लेन की आवश्यकता होती है।

गेंद जितनी ऊंची और भारी होगी, स्विंग उतनी ही नीचे की ओर होगी।

यदि गेंद काफी धीमी है, तब भी आप अपेक्षाकृत "फ्लैट" स्लाइस या उच्च गेंद पर स्लाइस ड्राइव को हिट कर सकते हैं। एक छवि जो यहां मदद करेगी वह है गेंद के निचले तिरछे तिहाई के माध्यम से स्विंग करना। यह गेंद को अधिक सीधे आगे के फैशन में स्ट्रिंग्स से बाहर कर देगा। इस नीचे की ओर की कार्रवाई के साथ कम आक्रामक होकर, आप अधिक तैरते हुए स्लाइस को भी मार सकते हैं। यह बहुत अच्छा है यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को फेंकने के लिए गति बदलना चाहते हैं और संभवतः उन्हें ओवर हिट करने का कारण बनना चाहते हैं।

खेल का स्तर जितना ऊंचा होगा, उतना ही अधिक आप देखेंगे कि खिलाड़ी वास्तव में उच्च स्लाइस पर गेंद को नीचे और पार करते हैं। यहां एक अच्छा जांच बिंदु है अपने रैकेट चेहरे के किनारों का निरीक्षण करना। चापलूसी वाले स्लाइस पर, अंदर का किनारा ऊंचा हो सकता है ताकि चेहरे का कोण कोर्ट से लगभग 30 डिग्री पर हो।

जैसे-जैसे गेंद की गति और वजन बढ़ता है, किनारे समानांतर के करीब आते हैं। यह आपको नीचे की ओर अधिक तेजी से हिट करने की अनुमति देता है, लेकिन बाहर से संपर्क में आने के लिए भी। चरम मामलों में, जब गेंद तेज और वास्तव में भारी होती है, तो रैकेट का बाहरी किनारा वास्तव में अंदर के किनारे से ऊपर हो सकता है।

हम इसे इस तरह से देख सकते हैं जैसे रोजर फेडरर भारी टॉपस्पिन गेंदों को नेटुरलाइज करते हैं। इस मामले में, स्विंग इतनी तेजी से नीचे की ओर है कि रैकेट की नोक कोर्ट की सतह से टकराने के करीब आ सकती है।

जब शीर्ष खिलाड़ी स्लाइस के साथ भारी टॉपस्पिन गेंदों को तराशते हैं तो बाहरी किनारा अक्सर अधिक होता है।

लेकिन ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि फॉलोथ्रू ऊपर और आसपास जारी है। कई खिलाड़ी बहुत अधिक तनाव में होते हैं और रैकेट की गति खो देते हैं और एक कठोर गति के साथ नीचे की ओर हिट करने की कोशिश करते हैं जो स्विंग के सबसे निचले बिंदु पर रुक जाती है। रैकेट को शिथिल होने दें और प्रवाहित होने दें ताकि यह तेज हो जाए और फिर स्वाभाविक रूप से कम हो जाए। ज्यादातर मामलों में इसका मतलब यह होगा कि फॉलोथ्रू महत्वपूर्ण रूप से वापस आ जाएगा, अक्सर कंधे के स्तर जितना ऊंचा।

स्लाइस स्विंग प्लेन कैसे काम करता है, इस बारे में एक विचार के प्रति समर्पित न हों। प्रो गेम में भी, स्विंग की गति और कोण में बहुत विविधता है। यह पता लगाने के लिए प्रयोग करें कि नीचे की ओर कितना स्विंग करना है और जब आप अपने स्तर पर विभिन्न ऊंची गेंदों का सामना करते हैं। क्लब स्तर पर एक गलती यह है कि शीर्ष खिलाड़ियों के रेडिकल डाउनवर्ड स्विंग पथों की नकल करने की कोशिश की जाती है, जिसके परिणामस्वरूप गेंद बहुत अधिक गति खो देती है और तैरती है- तब भी जब खिलाड़ी हिट करने और एक चापलूसी शॉट बनाने की कोशिश कर रहा हो।

आपका विरोधी

एक अंतिम महत्वपूर्ण बिंदु। जब आप अपने बैकहैंड कॉर्नर में हाई बॉल खेलते हैं तो हमेशा इस बात से अवगत रहने का प्रयास करें कि आपका प्रतिद्वंद्वी क्या कर रहा है। सावधान रहें कि पकड़े जाने के लिए नहीं अगर वह देर से अवसर दृष्टिकोण करता है। यदि वह ऐसा करता है, तो उसके पैरों पर कील ठोकने वाला एक टुकड़ा एक महान नाटक है जो उसे काम करने के लिए अधिक गति के बिना एक कठिन वॉली मारने के लिए मजबूर करता है। यह आपको अगली गेंद पर एक आसान पास दे सकता है यदि यह एकमुश्त त्रुटि नहीं करता है।

ऊंची गेंद पर अपनी प्रतिक्रिया को अपनी क्षमताओं पर आधारित करें, लेकिन अपने प्रतिद्वंद्वी को भी।

अक्सर, यदि आपका प्रतिद्वंद्वी पीछे रहता है, तो वह अपने कोर्ट के बैकहैंड की ओर से फोरहैंड में अंदर या अंदर हिट करने के लिए खुद को स्थिति में लाने की कोशिश करेगा। ऐसे में आपके शॉट की गहराई उसे अगली गेंद पर आगे बढ़ने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। प्लेसमेंट के मामले में सबसे अच्छा प्रतिशत जोरदार क्रॉसकोर्ट जाने का प्रयास करना है। लेकिन जब तक आप काफी गहरा खेलते हैं, तब तक दिशा बदलना और लाइन से नीचे जाना संभव है, लोब, या उसे उसी प्रकार की हाई बॉल दें, जिस पर उसने आपको हिट करने के लिए मजबूर किया था।

तो वहां हमारे पास विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है। मैं इस बात पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकता कि कई तरह के नाटक हैं जो आपकी क्षमता, आपके प्रतिद्वंद्वी, मैच अप और विशिष्ट सामरिक स्थिति को ध्यान में रखते हैं। इसलिए इन सभी शॉट्स पर अपने कौशल और आत्मविश्वास को विकसित करने के लिए पूर्ण खिलाड़ी इतनी मेहनत करते हैं। ऊंची गेंद से न डरना और मैच में आप इसे अपने फायदे के लिए बदल सकते हैं, यह एक अच्छा एहसास है। इन तरीकों को आजमाएं और देखें कि क्या आपको भी ऐसा नहीं लगता है।

यहां तक ​​कि रिचर्ड गैस्केट भी समय-समय पर स्लाइस बैकहैंड का उपयोग करते हैं...

नोट: इस पोस्ट के शीर्ष पर स्थित चित्र से हैफील टेनिसटोमाज़ मेनिंगर द्वारा वेबसाइट, प्रसिद्ध टेनिस कोच और उस साइट के लेखक।