आगफोटोमुक्तकरें

शुरुआती से लेकर विश्व स्तर के खिलाड़ियों तक, जिसने भी कभी रैकेट उठाया है, उसने कोर्ट पर तनाव का अनुभव किया है। यह कई संभावित स्थितियों से उत्पन्न घबराहट, चिंता, उत्तेजना या भय की भावना है। मैंने इसे अनगिनत बार शुरुआती लोगों के साथ काम करते हुए देखा है जिनके पास समझ की पूरी कमी है। जैसे ही वे नई जानकारी को संसाधित करने के लिए संघर्ष करते हैं, वे तनावग्रस्त हो जाते हैं जो केवल इसे और खराब कर देता है। अधिक अनुभवी खिलाड़ी को कई तरह की चीजों से तनाव का अनुभव हो सकता है ... हारने का डर, भीड़ के सामने खेलना, बहुत कठिन हिट करने की कोशिश करना, किसी को प्रभावित करना चाहते हैं, किसी ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाना जो "वास्तव में अच्छा" हो, या एक होने की निराशा से बुरा दिन। तनाव मांसपेशियों को कसने को बढ़ावा देता है जो निर्जन रूप से प्रदर्शन करने में असमर्थता की ओर जाता है या जिसे बेहतर रूप से घुट के रूप में जाना जाता है।

कल्पना कीजिए कि एंडी मरे अपने हजारों देशवासियों की उम्मीदों के साथ विंबलडन खिताब के लिए खेल रहे हैं। अगर टेनिस कोर्ट पर कभी तनावग्रस्त होने का कोई कारण होता तो वह यही होता! लेकिन जो क्लब ड्यूड बिल क्लब ड्यूड को अपेक्षाकृत कम दांव पर लगाकर हराने के अपने प्रयास में भारी मात्रा में तनाव महसूस कर सकता है। तो आप जो तनाव महसूस कर रहे हैं उसे कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं ... मैं एक खेल मनोवैज्ञानिक नहीं हूं लेकिन ये चीजें हैं जो मेरे लिए काम करती हैं ...

पहली बात यह है कि बस यह पहचान लें कि आप तनावग्रस्त हैं। जितनी जल्दी आप इसे करने में सक्षम होंगे उतना ही बेहतर होगा क्योंकि कम से कम तब चीजों को बदलने का अवसर मिलेगा। आप जानते हैं कि आप कब अच्छा महसूस कर रहे हैं और चीजें बह रही हैं और जब वे इस बात का जायजा नहीं लेते कि समस्या क्या हो सकती है।

ठीक से सांस लेने से बहुत मदद मिल सकती है। मैं शारापोवा/एज़ेरेन्का के "आंत में चाकू" का प्रशंसक नहीं हूं, लेकिन जब आप गेंद को मारते हैं तो हवा को बाहर निकालने से तनाव कम हो सकता है।

रोजर, आराम से ...

यह ब्रेक पॉइंट या मैच पॉइंट है और यह ज्ञान कुछ ही सेकंड में उस बिंदु तक पहुँच सकता है जहाँ आप एक गेंद को ब्रिक करते हुए समाप्त करते हैं जिसे एक या दो मिनट पहले आप चीर रहे थे। जैसे ही इस तरह के विचार मेरे दिमाग में आते हैं, मैं अपने आप को याद दिलाता हूं कि मुझे यह स्थिति पसंद है ... यह वही है जहां मैं होना चाहता हूं ... उस क्षण का आनंद लें, परिणाम जो भी हो।

एक गाना बजाएं जिसे आप अपने सिर में पसंद करते हैं। मैं एक बार एक निजी कोर्ट में खेले गए एक टाउन टूर्नामेंट के मिश्रित युगल फाइनल में सौ या उससे अधिक लोगों के साथ था जो या तो जानते थे कि मैं एक शिक्षण समर्थक था या वास्तव में मुझसे सबक ले रहा था। मुझे पता था कि उन्हें बहुत उम्मीदें थीं और मुझे उन्हें दिखाना था कि मैं "चलना" और साथ ही "बात करना" कर सकता हूं। यह सुनिश्चित करने के लिए, मैं तनाव में था लेकिन मेरे सिर में गर्मजोशी के दौरान मैंने ह्यूई लुईस और समाचार को कर्टिस मेफील्ड के "इट्स ऑलराइट" का एक कैपेला संस्करण गाना शुरू कर दिया। मैंने पूरे मैच के दौरान इसे जारी रखा, मैं ढीला खेला और हमने इसे बाहर निकाला।

गेंद पर ध्यान केंद्रित करना और बाकी चीजों को अपने आप संभालने देना। अपने प्रतिद्वंद्वी की प्रतिष्ठा या उस प्यारी लड़की की चिंता न करें जिसे आप प्रभावित करना चाहते हैं।

अंत में, तीव्रता का एक स्तर खोजें जो आपको गेंद को बहुत मुश्किल से मारने की कोशिश करने से रोकता है। 1-10 के पैमाने पर यह लगभग 5 होगा। मुझे 3 बजे वार्मअप करना पसंद है और 5 तक अपना काम करना पसंद है। जब आप जोर से मारने की कोशिश करते हैं तो आपकी पकड़ सख्त हो जाती है और आपकी मांसपेशियां तनावग्रस्त हो जाती हैं और कई बार आप संतुलन खो देते हैं। . अपनी पकड़ ढीली करें, और गेंद को अच्छी तरह से हिट करने के लिए संतुष्ट रहें और आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।