कावेरी

एक बहुत ही आम समस्या जो मैं अक्सर कोर्ट पर देखता हूं वह यह है कि खिलाड़ी अपने शॉट मारते समय बहुत सीधे होते हैं। इसके परिणामस्वरूप रैकेट को क्षतिपूर्ति करनी पड़ती है और इससे त्रुटियां हो सकती हैं। समस्या का एक हिस्सा पैरों के बीच की दूरी की कमी के कारण होता है। जब आप अपने पैरों के बीच अधिक दूरी रखेंगे तो आपके पैर झुकने के लिए अधिक झुकेंगे। जाहिर है कि कितनी दूरी की एक सीमा है लेकिन कंधे की चौड़ाई से कुछ हद तक अलग होना एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।

ग्राउंड स्ट्रोक पर आप पूरे शॉट के दौरान नीचे नहीं रहना चाहते हैं इसलिए आपको ड्रॉप और लिफ्ट करना होगा। उचित समय पर ऐसा करने के लिए आप बस गेंद की उछाल को कुंजी दें। जब गेंद आपकी तरफ उछलती है तो आप अपने आप को नीचे करते हैं और जब आप हिट करते हैं और अपना शॉट खत्म करते हैं तो आप ऊपर उठते हैं। आप हमेशा ऐसा नहीं कर पाएंगे (उदाहरण के लिए गहरी, ऊंची उछलती गेंदें या बहुत छोटी गेंदें और बहुत चौड़ी गेंदें) लेकिन यह बाकी सभी चीजों के लिए खूबसूरती से काम करती है।

कम वॉली पर, जब भी संभव हो, आप अपने पैरों के बीच की दूरी पाने पर उन्हें हमेशा बेहतर तरीके से खेलेंगे। यहां उठाने वाला हिस्सा वॉली के एक अभिन्न हिस्से की तुलना में अगले शॉट के लिए ठीक होने के बारे में अधिक है।

छोड़ने और उठाने का अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका सहयोगी या बॉल मशीन पर सहकारी रैली के दौरान होता है। अपने पैरों के बीच की दूरी रखते हुए उछाल पर नीचे गिरें और जैसे ही आप हिट करें और खत्म करें, ऊपर उठाएं। एक बार जब आप अपने शरीर और रैकेट को गेंद की उड़ान के साथ तालमेल बिठा लेते हैं, तो आप इसे महसूस करने के तरीके में सकारात्मक अंतर देखेंगे और आपके शॉट बनाने में निश्चित रूप से सुधार होगा।

रोजर, समन्वयित और तैयार...