wwwe

कुछ साल पहले मैं इंडियन वेल्स में ऑस्मोसिस क्लिनिक में बड़े प्रो टूर्नामेंट के संयोजन में शामिल था जिसे अब बीएनपी परिबास ओपन कहा जाता है। यह क्लिनिक मेरे दोस्त जॉन यैंडेल का विचार था, जो कि टेनिसप्लेयर.नेट के निर्माता थे और यह एक बड़ी सफलता थी। सबसे महान शिक्षण समर्थक बनें जिसे खेल ने कभी जाना है (और एक सच्चे मास्टर के रहस्य के लेखक)। विभिन्न चीजों के बारे में हमारी चर्चा के दौरान वेल्बी ने अपनी "अदृश्य गली" अवधारणा का उल्लेख किया।

अतीत में मैंने अपने वर्कआउट पार्टनर्स और छात्रों के साथ गली रैलियों का अभ्यास किया था, जिसमें खिलाड़ी नेट के विपरीत दिशा में खुद को डबल्स गली के विपरीत दिशा में रखते थे और गली के भीतर लगातार कई गेंदों को हिट करने की कोशिश करते थे। गति की बहुत धीमी गति के अलावा किसी भी चीज़ पर यह बहुत कठिन हो सकता है लेकिन यह उन सभी चीजों को सीखने की दिशा में जबरदस्त प्रशिक्षण है जो एक सटीक दिशा में निरंतरता के साथ शॉट मारने के लिए आवश्यक हैं।

वेल्बी ने उस विचार को एक कदम आगे बढ़ाते हुए सुझाव दिया कि आप डबल्स गली में कहीं भी गेंद को हिट करने की कल्पना करें। मैंने पाया है कि यह दृश्य छवि पैकेजिंग फुटवर्क, टाइमिंग और स्ट्रोक मॉडल अनुशासन में आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से काम करती है। कम वेग का उपयोग करते हुए एक डबल गली के भीतर वास्तविक रैलियों का अभ्यास करके प्रारंभ करें। फिर उसी अवधारणा को क्रॉसकोर्ट रैलियों में लागू करें। दोनों दिशाओं के लिए इसका उपयोग करने का एक शानदार तरीका "फिगर एक्स" का अभ्यास करना है जिससे एक खिलाड़ी क्रॉसकोर्ट हिट करता है जबकि दूसरा लाइन से नीचे हिट करता है। कोर्ट पर हर जगह अदृश्य गली को अपने साथ ले जाने की कोशिश करें और आश्चर्यचकित न हों अगर वह विलक्षण छवि आपको एक बेहतर शॉट मेकर नहीं बनाती है।