वीडियोx

टेनिस निर्देश के एक दिन के दौरान मैं जिन सभी चीजों की ओर इशारा करूंगा, उनमें से लेट स्विंग्स सबसे ऊपर रैंक करती हैं। ये देर से होने वाले बदलाव कई कारणों से होते हैं: आपकी तैयारी ढीली है, आपका दिमाग स्ट्रोक के किसी यांत्रिक पहलू पर केंद्रित है जिसे आप मार रहे हैं, आप अपने प्रतिद्वंद्वी या कोर्ट के उस हिस्से से विचलित हो गए हैं जिसे आप हिट करना चाहते हैं, या आप बस आने वाली गेंद के चर को गलत तरीके से पढ़ते हैं।

ये चीजें किसी के साथ भी और खेल के किसी भी स्तर पर हो सकती हैं। लेकिन काफी हद तक इनसे बचा जा सकता है। दो चीजें हैं जो मैं बेहतर समय और इसके साथ आने वाली सभी लाभकारी चीजों को विकसित करने के लिए बढ़ावा देता हूं। ये दोनों कारक एक साथ काम करते हैं। पहला तरीका यह है कि आप गेंद को कैसे देखते हैं। दूसरा एक छोटा फार्मूला है जिसे मैंने विकसित किया है जो गेंद को ऊपर की ओर हिट करना सुनिश्चित करता है।

महान समय की दो कुंजी क्या हैं?

टेनिस में बहुत कुछ की तरह, जब इन तत्वों को वास्तव में अपने खेल में शामिल करने की बात आती है, तो अनुशासित, धैर्यपूर्वक अभ्यास के लिए तैयार रहें। यदि आप काम करते हैं, तो आपके ग्राउंडस्ट्रोक समय में पर्याप्त सुधार की संभावनाएं बहुत अच्छी हैं।

रोजर दिखा रहा है कि गेंद को "रोजर की तरह" कैसे देखा जाता है।

निस्संदेह, टेनिस कोर्ट पर आप जो सबसे आम शब्द सुनते हैं, वे हैं "गेंद को देखें," चाहे आपकी खुद की फटकार के रूप में या किसी और से सिर्फ अच्छी निर्देशात्मक सलाह के रूप में। हम में से अधिकांश वही करते हैं जिसे मैं "एक प्रकार की गेंद देखना" कहता हूं। यही है, हम इसे अच्छी तरह से देखते हैं कि हम इसके साथ उचित समय के साथ अच्छा संपर्क बना सकें। फिर वही है जिसे मैं कहता हूं, "इसे रोजर की तरह देखना।"

अब तक, जब तक आप खेल के लिए पूरी तरह से नए नहीं हैं, आपने अद्भुत रोजर फेडरर और गेंद पर अपनी नजर रखने की उनकी अदम्य क्षमता को देखा है। यह इतना स्पष्ट है कि अपने रैकेट को छोड़ने के बाद भी वह उस स्थान पर केंद्रित है जहां उसे मारा गया था।

वह इसे अपने किसी भी साथी से बेहतर करता है और मैं तर्क दूंगा कि वह अकेला है जो इसे लगभग हर शॉट पर करता है। मैं यह भी तर्क दूंगा कि रोजर के इतने असाधारण होने का एक कारण यह भी है। रोजर वास्तव में किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में अपने सिर को आगे की ओर मोड़ता है क्योंकि जॉन यैंडेल फेडरर फोरहैंड पर अपने लेख में संबोधित करते हैं (जो ग्राहक यहां पा सकते हैं)टेनिसप्लेयर.नेट ) औसत खिलाड़ी के लिए शायद यह संभव नहीं है, और मैं खुद को उसी श्रेणी में रखूंगा।

लेकिन एक चीज जो हर खिलाड़ी कर सकता है, वह है हिट से पहले एक स्थिर सिर की स्थिति स्थापित करना, और उसे वहीं रखना।

जब आप गेंद को इतनी अच्छी तरह देखते हैं तो आप इसे बेहतर तरीके से हिट करने वाले होते हैं। उनका कहना है कि यह क्षमता स्वाभाविक रूप से उनके पास आई थी, जो यह मानने का एक और कारण है कि जब टेनिस खेलने की बात आती है तो यह आदमी दूसरे ग्रह का है।

सिर की स्थिति को स्थापित करना और बनाए रखना - संपर्क से पहले और बाद में।

निश्चित रूप से औसत खिलाड़ी के लिए लगातार गेंद पर अपनी नजर बनाए रखना जब तक कि वह रैकेट से बाहर न हो जाए, यह एक छिटपुट प्रस्ताव है। जैसा कि मैंने लेख की शुरुआत में उल्लेख किया है कि बहुत सारे संभावित विकर्षण हैं और हे, एक नियम के रूप में, हम केवल कम ध्यान देने की प्रवृत्ति रखते हैं।

मैंने हमेशा खिलाड़ियों से कहा है कि दूसरे खिलाड़ी के रैकेट से गेंद को देखें, वास्तव में गेंद को उछालते हुए देखें और फिर इसे तब तक देखें जब तक कि वे यह न सुन लें कि यह उनके तार से टकरा रही है। मुझे अभी भी लगता है कि यह अच्छी सलाह है।

लेकिन अब मैंने उन्हें सिर की स्थिति को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए इसे एक कदम आगे ले जाने के लिए कहा है। मैं गेंद के चले जाने के बाद उन्हें 2 तक गिनने के बाद ऐसा करता हूं, इससे पहले कि वे अपनी आंखें उस जगह से हटा दें जहां गेंद लगी थी। "2 काउंट" काफी तेज़ (बूम-बूम) होना चाहिए, लेकिन वास्तव में यह देखने के लिए बहुत समय है कि गेंद कहाँ गई है।

उदाहरण में ध्यान दें कि मैंने एक सिर की स्थिति स्थापित की है जो 45 डिग्री के कोण के करीब है, बनाम रोजर जिसका सिर आश्चर्यजनक रूप से लगभग पूरी तरह से बग़ल में है। लेकिन बात यह है कि इस स्थिति को हिट से पहले स्थापित किया जाता है और बाद में दो गिनती के लिए बनाए रखा जाता है।

गेंद को ठीक उसी स्थान पर हिट करें जहाँ आप सिर की स्थिति को पकड़कर और प्लेसमेंट की कल्पना करके चाहते हैं।

इसे सीखने के लिए, धीमी गेंदों से शुरू होने वाली नियंत्रित स्थिति में शुरू करना आवश्यक है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक समय में केवल एक गेंद को मारना। लंबे समय तक गेंद देखने पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा कोई इरादा नहीं है - अंक जीतने या रैली करने के बारे में कोई विचार नहीं है। जैसे ही आप इसमें महारत हासिल करते हैं, आप अपने संपर्क की बेहतर गुणवत्ता से दंग रह जाएंगे।

वहां से आप अधिक गति, स्पिन, गहराई आदि सहित विभिन्न अंतरों के साथ गेंदों में प्रगति कर सकते हैं, लेकिन फिर भी एक समय में केवल एक ही गेंद को हिट कर सकते हैं। मैं इस बात पर जोर दे सकता हूं कि वास्तव में इस बिंदु को घर पर रखा जा सके।

अब दो गेंदों पर जाएं। आखिरकार, आप लगातार हिट होने वाली गेंदों की संख्या का निर्माण करते हैं, लेकिन हमेशा "2 काउंट" का अभ्यास करते हैं। आपको अथक और अनुशासित रहना होगा। उम्मीद है, आपके पास एक साथी है जो आपको गेंदों को खिलाने के लिए तैयार है, लेकिन उसके बदले में, एक बॉल मशीन जिस पर आप यथार्थवादी अंतराल सेट कर सकते हैं या एक बैकबोर्ड भी ठीक काम करेगा।

शानदार समय: गेंद को देखने के साथ-साथ ऊपर उठने पर हिट करना।

अगले चरण में गेंद को कोर्ट पर एक स्थान पर मारना शामिल है, आमतौर पर क्रॉसकोर्ट या लाइन के नीचे। अपने दिमाग की नज़र से प्लेसमेंट चुनें लेकिन यह देखने के लिए न देखें कि क्या यह "2 गिनती" के बाद तक वहां गया था। यह वह जगह है जहाँ आप वास्तव में उत्साहित होंगे। क्यों? क्योंकि आप पाएंगे कि आप जिस स्थान को चुनते हैं वह ठीक वहीं है जहां आप गेंद को मार रहे हैं।

क्रॉसकोर्ट शॉट जो कम लगते थे, अब और गहरे हो गए हैं। नीचे की रेखा जो गली में उतरती थी वह अब अच्छी तरह से रेखा के अंदर है। आपके पासिंग शॉट्स में अधिक सटीकता होती है, और इसी तरह। अपने दिमाग की आंख पर भरोसा करके और गेंद को उसके जाने के बाद तक देखते रहने से आपने कई बाहरी कारकों को समाप्त कर दिया है जो त्रुटियां पैदा करते हैं।

बढ़िया समय

गेंद को इस तरह से देखना जितना महत्वपूर्ण है, यह अपने आप में महान समय की गारंटी नहीं देगा। आपको इसे ऊपर उठने वाली गेंद को हिट करने के साथ जोड़ना होगा।

उछाल पर हिट करने के लिए, उछाल से ठीक पहले कोइलिंग पूरी हो जाती है।

मेरे लिए वृद्धि पर हिट करने का मतलब है कि आप उछाल और उस उछाल के शीर्ष के बीच कहीं संपर्क बनाते हैं। अच्छी टाइमिंग के साथ गेंद को उछाल पर हिट करने का मतलब है तेज, अधिक आक्रामक टेनिस।

इस तरह की गेंद के स्ट्राइकिंग की गारंटी देने के लिए, मैंने दो-चरणीय प्रक्रिया विकसित की है। यह पहले कॉइलिंग की प्रक्रिया है, फिर दूसरी, अनकॉइलिंग। लेकिन इन दो चरणों का समय स्वयं चरणों की तुलना में उतना ही महत्वपूर्ण या अधिक महत्वपूर्ण है।

कोइलिंग एक ऐसा शब्द है जो आपके फोरहैंड या बैकहैंड की तैयारी के चरण का वर्णन करता है। यह इकाई मोड़ है जो पैरों और धड़ से शुरू होता है। जैसे ही गेंद रैकेट को नेट के दूसरी तरफ छोड़ती है, आप "कॉइल" करते हैं। गेंद के उछलने से ठीक पहले कुंडल पूरा हो जाता है।

गेंद के उछलते ही अनकॉइलिंग शुरू हो जाती है। यह एक संयुक्त द्रव गति में बैकस्विंग और फॉरवर्ड स्विंग का पूरा होना है। संक्षेप में, आप उछाल के समय प्री-बाउंस और अनकॉइल करते हैं।

गेंद कोर्ट से ऊपर आते ही अनकॉइलिंग शुरू होनी चाहिए।

इससे पहले कि आप गेंद को प्रभावी ढंग से हिट कर सकें, उन्हें अपने स्विंग में मॉडल करना सीखना महत्वपूर्ण है। "शैडो टेनिस" के इन रूपों को करने के लिए कहने पर कई खिलाड़ी अधीर हो जाते हैं। यह एक बड़ी गलती है। एक बार जब आप दोनों पक्षों को सहलाने और फिर सहलाने की भावना में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आपने अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। इसके बिना फिर से, सैकड़ों या हजारों गेंदें मारना एक निरर्थक अभ्यास हो सकता है।

आपने कितनी बार ग्राउंडस्ट्रोक हिट करने के लिए सेट किया है, यह सोचकर कि आपके पास एक पूर्ण, आराम से स्विंग करने के लिए बहुत समय है और अचानक गेंद आपके ऊपर है? उस प्रश्न का उत्तर है, "जितना मैं उल्लेख करना चाहता हूं उससे अधिक बार!"

मैंने हमेशा इस बात पर अचंभा किया है कि उछलती हुई गेंद और जब आप वास्तव में हिट करते हैं, के बीच का अंतराल कितना डरपोक होता है। कई खिलाड़ी इसकी चपेट में आ जाते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि बहुत समय बीत चुका है, इससे पहले कि आप इसे जानते हों और जब आपको अनकॉइलिंग करनी चाहिए, तब भी आप कोइलिंग चरण में होते हैं। अगली बात यह है कि आप खोए हुए समय की भरपाई के लिए पागल हो गए हैं, और आपका शॉट गलत दिशा में चला जाता है।

गेंद को कोर्ट से टकराने से ठीक पहले कोइल करना - और उसके बाद आने वाला अनकॉइलिंग और शुरुआती समय।

समाधान "पूर्व उछाल" और "उछाल के क्षण" के बारे में है। आप उन दो पलों के इर्द-गिर्द अपना झूला बनाना चाहते हैं। फिर आप उन्हें ऊपर वर्णित गेंद देखने के साथ जोड़ना चाहते हैं। परिणाम आपके समय में एक नाटकीय सुधार होगा।

जब आप गेंद को उछाल पर मारते हैं तो कई फायदे होते हैं। सबसे पहले मुझे लगता है कि आप पाएंगे कि आप गेंद की उड़ान के चारों ओर अपने स्विंग को आकार देने के उस विलक्षण फोकस के आधार पर प्रत्येक बिंदु में तेज और अधिक डूबे हुए हैं, जिसे आप अभी देख रहे हैं, अपेक्षाकृत बोल रहे हैं, बहुत लंबा। ध्यान भटकाना कम से कम करना, जिसमें टेनिस मैच खेलते समय बहुत सारे हो सकते हैं, हमेशा एक अच्छी बात है।

आप एक भारी ऊंची उछाल वाली गेंद के संभावित प्रभाव को भी बेअसर कर देते हैं जो आसानी से किसी भी खिलाड़ी के शीर्ष पर पहुंच सकती है। आप अपने कंधे के ऊपर के बजाय कमर के स्तर पर एक उच्च धनुषाकार टॉपस्पिन शॉट ले सकते हैं और वास्तव में एक रक्षात्मक स्थिति को एक आक्रामक स्थिति में बदल सकते हैं।

आपके प्रतिद्वंद्वी के दिमाग में आपके लिए जो भी ऊर्जा और गति थी, वह वास्तव में इंटरसेप्ट की जाती है और जब आप गेंद को ऊपर की ओर ले जाते हैं तो उसे वापस उस पर पुनर्निर्देशित किया जाता है। यह आश्चर्यजनक है कि इस तरह से कितनी गति उत्पन्न की जा सकती है और यह एक चेतावनी नोट को ध्यान में लाता है: नियंत्रण के लिए, टॉपस्पिन का उपयोग करें और विशाल, उन्मत्त झूलों से दूर न हों। आपको उनकी आवश्यकता नहीं है, और आपका स्विंग जितना बड़ा होगा, कुछ गलत होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

जब आप गेंद को ऊपर की ओर ले जाते हैं तो आप आमतौर पर पाएंगे कि आप बेसलाइन के करीब खेलते हैं और बहुत आगे बढ़ते हैं। यह आपके प्रतिद्वंद्वी से समय लेता है। यह अमूल्य है! यह कोण बनाने की आपकी क्षमता को भी बढ़ाता है।

राइज़ पर हिट करने से एक भारी गेंद नेटुरलाइज़ हो जाती है और प्रतिद्वंद्वी से समय लगता है।

मेरा एक अच्छा दोस्त है जो मैं अक्सर खेलता हूं जो एक उच्च रैंक वाला वरिष्ठ ओपन खिलाड़ी है। हम सैकड़ों बार खेल चुके हैं और हमारे मैच हमेशा नॉक डाउन ड्रैग आउट मामले रहे हैं। उनका खेल जबरदस्त निरंतरता, शानदार पैर गति और सटीक सटीकता पर आधारित है। मुझे लगता था कि मैं बस उस पर हावी हो सकता हूं। वह यह भी जानता था और इसलिए वह मुझ पर कई गेंदें फेंकता था जो मुझे कोशिश करने के लिए लुभाती थी, यह अच्छी तरह से जानते हुए कि मैं गलतियाँ करना शुरू कर दूंगा।

समस्या यह थी कि मैं पर्याप्त गेंदें नहीं उठा रहा था और इसलिए "जबरन अपराध" खेल रहा था। यह एक गेंद को खेलने के लिए बहुत लंबा इंतजार कर रहा है जो आपको इसके कवर को हिट करने के लिए कहता है - और फिर ठीक यही आप करने की कोशिश करते हैं। अधिकांश समय जो अप्रत्याशित त्रुटियों के बोझ तले दब जाता है। मेरे दोस्त के खिलाफ, भले ही मैंने एक अच्छा शॉट मारा, वह अपनी गति से इसे ट्रैक कर लेगा क्योंकि उसके पास समय था।

यह सब तब बदल गया जब मैंने ऊपर बताई गई चीजों के इर्द-गिर्द अपने झूले बनाना शुरू किया। इसने मुझे बेसलाइन पर या उसके अंदर भी आगे बढ़ने में सक्षम बनाया। विजेताओं को मारने की कोशिश करने के बजाय, मैंने शांति से दो चाबियों पर काम किया।

मैं आपको यह नहीं बता सकता कि मेरे दोस्त को समय के लिए दबाव में कोर्ट के चारों ओर दौड़ते हुए देखना कितना शानदार था। उसने ऐसे शॉट लगाना शुरू कर दिया जो वह कभी नहीं मारेगा अन्यथा वह दबाव महसूस कर सकता था और तथ्य यह है कि अब उसे दौड़ाया जा रहा था।

मेरा दोस्त प्रति से "पुशर" नहीं है। लेकिन अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाते हैं जो मूल रूप से आपको काम करने के लिए कोई गति नहीं देता है, तो गेंद को मारना और कोर्ट में कदम रखना ही इस प्रकार के प्रतिद्वंद्वी को जल्दी महसूस कराने का एकमात्र तरीका है। इस तरह आप उनकी तरह का खेल खेलने के उस जाल से बच जाते हैं।

गेंद को जल्दी और बेसलाइन के आसपास ले जाना प्रतिद्वंद्वी से समय लेता है।

जब आप बड़े हिटर खेलते हैं तो गेंद को ऊपर की ओर हिट करना जरूरी होता है। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से देर हो जाएगी। बड़े हिटरों की बात करें तो, प्रो स्तर पर वृद्धि पर हिट करना एक दिया गया है। गेंदें लगातार बहुत तेज गति से यात्रा कर रही हैं और उनके स्विंग इसके आदी हो गए हैं। वे एक-दूसरे की गति से भोजन करते हैं। यह देखना मजेदार है और इसे करना मजेदार है लेकिन यह महसूस करने के लिए सावधान रहें कि यह गेंद को ओवर ब्लास्ट करने के बारे में नहीं है। 50 में से एक गेंद जो जाती है वह इसके लायक नहीं है। जो चीज इसके लायक है वह चीजों का एक अनुशासित, प्रगतिशील अभ्यास है जो अंततः आपको पेशेवरों की तरह गेंदों को हिट करने में मदद करेगा।

मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि आपके खेल में यह बदलाव रातोंरात नहीं होगा। "2 काउंट" का अभ्यास करने और मैच खेलने के लिए ड्रिल सत्र के दौरान गेंद बाउंस हुई थी या नहीं, इसके चारों ओर झूलों का निर्माण करने में समय लगेगा, लेकिन आपको परिणाम पसंद आएंगे। आखिरकार, जब आप गेंद को अपने ऊपर बहुत पीछे जाने देते हैं तो आपको तुरंत पता चल जाएगा और यह अहसास आपको फिर से ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। हर बार जब आप कोर्ट में जाते हैं तो पहली गेंद से "बढ़ती" मिसाल कायम करते हैं, इसलिए जब वास्तविक अंक शुरू होते हैं तो आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना रखते हैं कि आपको अपने स्विंग्स को बेहतर समय देने की अनुमति क्या होगी।

मज़ा करो और अच्छी किस्मत पाओ!